संघर्ष करने से ही सफलता मिलती है

इतिहास बताता है कि बड़े-बड़े विजेताओं को भी जीत से पहले हताश कर देने वाली बाधाओं का सामना करना पड़ा। उन्हें जीत इसलिए मिली कि वे अपनी असफलताओं से कभी मायूस नहीं हुए।

हमारा इम्तहान लेने के लिए ज़िंदगी में कभी जीत की खुशियाँ आती हैं, तो कभी गम मिलते हैं। यह हम पर निर्भर है कि हम उनका सामना कैसे करे। जीत कोशिश किए बिना नहीं मिलती।

जीव विज्ञानं के एक अध्यापक अपने छात्रों को पढ़ा रहे थे कि सूंडी तितली में कैसे बदल जाती है। उन्होंने छात्रों को बताया कि कुछ ही घंटों में तितली अपनी खोल से बाहर निकलने के कोशिश करेगी। उन्होंने छात्रों को आगाह किया कि वे खोल से बहार निकलने में तितली की मदद न करे | इतना कहकर वह कक्षा से बहार चले गए |
छात्र इंतज़ार करते रहे। तितली खोल से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करने लगी। छात्र को उस पर दया आ गई। अपने अध्यापक की सलाह न मान कर, उसने खोल से बाहर निकलने की कोशिश कर रही, तितली की मदद करने का फैसला किया। उसने खोल को तोड़ दिया, जिसकी वजह से तितली को बाहर निकलने के लिए और मेहनत नहीं करनी पड़ी। लेकिन वह थोड़ी ही देर में मर गई।
वापस लौटने पर शिक्षक को सारी घटना मालूम हुई। तब उन्होने छात्रों को बताया कि खोल से बाहर आने के लिए तितली को जो संघर्ष करना पड़ता है, उसी की वजय से उसके पंखो को मजबूती और शक्ति मिलती है। यही प्रकति का नियम है। तितली की मदद करके छात्र ने उसे संघर्ष करने का मौका नहीं दिया। नतीजा यह हुआ कि वह मर गई।

अपनी ज़िंदगी पर भी यही उसूल लागु कीजिए। ज़िंदगी में कोई भी कीमती चीज संघर्ष के बिना नहीं मिलती । माँ-बाप अपने बच्चों को शक्ति हासिल करने के लिए संघर्ष करने का मौका नहीं देते। इस तरह वे जिन्हें सबसे अधिक चाहते है उन्ही को नुकसान पहुँचा बैठते हैं।

“संघर्ष में आदमी अकेला होता लेकिन सफलता में दुनिया उसके साथ होती है ,जब-जब जग किसी पर हसा है तब-तब उसी ने इतिहास रचा है |”

यदि आपके पास Hindi/English में कोई Article,Motivational/ Inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Email Idहै:successduniya@yahoo.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

32 views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *